Google Post Indexing Alert क्या है ?

Hello Friends ! तो कैसे है आप सभी ? मैं आशा करता हूँ कि आप सभी अच्छे होंगे। तो दोस्तों आज का यह Article आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। जिसमें आपकी सबसे बड़ी समस्या का निर्वाण किया जाएगा। और समस्या है : Google Post Indexing Alert कैसे प्राप्त करें ? तो दोस्तों आज के इस Article में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। कि Google Post Indexing Alert क्या है ? और आप किस तरह अपने वेबसाइट की Post की Indexing Alerts पा सकते हो। तो चलिए बढ़ते है आज के इस Article की ओर।

Google Post Indexing Alert क्या है ?

Google Post Indexing Alert क्या है

यह एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने नई Post के index होने की जानकारी प्राप्त कर सकते है। दोस्तों जब भी आप अपने Blog/Website पर कोई नई Post लिखते है तो आपके द्वारा उसे Publish करने के बाद में, उस Post के index होने तक का इन्तेजार करना पड़ता है। तो दोस्तों इसके लिए हमें बार-बार अपने Google Search Console में Inspection Tool के द्वारा या manually Search करके हम पता लगाते है कि हमारी Post index हुई है या नहीं हुई ?

तो दोस्तों इस समस्या के समाधान हेतु गूगल सर्च इंजन के द्वारा 2016 में Google Alerts को लाॅन्च किया गया था। जिसमें उपयोगकर्ता को उसके Content के indexing Alert भेजे जाते है। ताकि उपयोगकर्ता अपने Content के indexing की सूचना प्राप्त कर सके।

अगर आप Google indexing Alert की सूचना अपने E-Mail पर पाना चाहते है तो आपको इसके लिए इसका Setup करना होगा। जो इन Alerts के लिए मुख्य भूमिका निभाता है। तो चलिए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

Google Post Indexing Alert का Setup कैसे करें ?

आप में से बहुत से लोगों को इसके बारे में पता होगा और बहुत लोगों को पता नहीं भी होगा। अगर नही पता है तो इसके लिए आपको निम्न Steps को Follow करना है। जिसकी मदद से आप Google Alerts को अपने ब्लाॅग के लिए Enable कर सकते हो।

Step 1

सबसे पहले आपको Google Alerts पेज पर जाना है। इसके लिए आप नीचे दिए लिंक का प्रयोग करें।

Google : https://www.google.com/alerts

Step 2

अब आपके सामने चित्र में दिए अनुसार एक पेज open होगा। यहाँ आपको:

Setup Google Alert for Web

  1. अपनी Website के URL के साथ में यह Code : “site:youdomain.com” डालना है।
    Example : site:hindimihelp.com
  2. अब नीचे दिए गए Create Alert के पास में Show Option दिखाई दे रहा होगा। उस पर Click करें।

Google Alerts Setup

Step 3

Show Option पर Click करने के बाद में आपके सामने निम्नानुसार Enter Face Open हो जाएगा। जिसमें आपको कुछ Changes करने है। आप चाहे तो इन Changes को अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

Setup Google Alert for Website

  1. How often: As-it-happens
  2. Sources: Automatic
  3. Language: English
  4. Region: Any Region
  5. How many: All results
  6. Deliver to: यहां आपको अपनी E-mail/G-mail add करनी है, जहां आपको Alerts भेजें जाएंगे।

इसमें आपसे पूछाँ गया है कि आप कितनी बार Alert चाहते है ? किस प्रकार के Sources(सूत्र) है ? आप किस भाषा में Alert पाना चाहते हो ? Alert Region कौनसा होना चाहिए ? Alert किस प्रकार आना चाहिए ? और अंत में आपका E-mail/G-mail क्या है ?

नोट : इस प्रोसेस में आप E-Mail Alert के साथ-साथ RSS feed का भी उपयोग कर सकते है।

Step 4

सभी Option सही से भरने के बाद में आपको Create Alert पर Click करना है। अब आपने Google Alerts का Setup सफलतापुर्वक कर लिया है।

अब आप अपने Website/Blog के लिए Google Post index Alert बना चुके है। जैसे ही आपकी कोई भी नई Post गूगल में index होगी तभी आपको आपके E-Mail पर उसका Alert भेज दिया जाएगा।

Google Alert Bloggers के लिए किस प्रकार उपयोगी है ?

दोस्तों आप अपने Website/Blog के लिए यह Alert Create कर सकते है। इसके अलावा अपनी हर indexing अक्टिविटी को जान सकते है। और अपने Competitor की हाल ही में की गई गतिविधियों और Traffic पर नजर रखने का यह सबसे उत्तम तरिका है। इसी के साथ आप अपने द्वारा प्रकाशित किसी विशेष लेख की गतिविधियों को जानने के लिए इसका उपयोग कर सकते है।

Google Alert सामान्य व्यक्ति के लिए कैसे उपयोगी है ?

सामान्य व्यक्ति इन अलर्टस का उपयोग निम्न कार्यो में कर सकता है:

  • नौकरी अलर्ट (Job Alert)
  • सामाचार अलर्ट (News Alert)
  • स्टाॅक अलर्ट (Stock Alert)
  • कैलेंडर अलर्ट (Calendar Alert)
  • मूल्य अलर्ट (Price Alert) इत्यादि।

तो दोस्तो इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आप Google Alerts का उपयोग करें। और Comment Section में इस Article से संबंधित अपना कीमती सुझाव अवश्य देवें। मुझे आशा है कि आपको यह Article अच्छा लगा होगा। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

धन्यवाद !

यह भी पढ़ें :

Leave a Comment