HTML Extension कैसे लगाते है ?- HTML Basics

Hello Friends आज इस पोस्ट में हम HTML Extension के बारे में जानने वाले है कि HTML Extension क्या है? इसके प्रकार कितने है? इसका उपयोग कैसे होता है ? और कहां होता है?

दोस्तो अगर आप भी HTML प्रोग्रामिंग की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और इसे सीखना चाहते है तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिये।

तो Friends मेरा नाम है Sanjay Ghorela और आप है हमारी वेबसाइट HindiMiHelp पर तो चलिए HTML Extension की पूरी जानकारी प्राप्त करते है।

अगर आपको HTML के बारे में नही पता है तो ये जरूर पढ़ें:

HTML Extension क्या है ?

दोस्तो जब आप HTML से कोई वेब पेज तैयार करते है या HTML कोडिंग फ़ाइल बनाते है तो आप उस फ़ाइल को किसी न किसी विशेष श्रेणी में रखते है। चलिए इसे एक उदाहरण द्वारा समझते है।

जैसे: Image सेव करते समय : JPG, PNG etc.

इसी प्रकार कोडन की गई फ़ाइल को HTML में सेव करने के लिए जो एक्सटेंशन आप प्रयोग में लाते है, उसे ही HTML Extension कहते है।

तो दोस्तो अब आपको ये तो पता चल गया कि HTML Extension क्या है? और या कहाँ उपयोग में लाया जाता है। अब ये भी जरूर जाने की एक्सटेंशन का प्रयोग कैसे करते है? या यह कैसे कार्य करता है?

HTML Extension कैसे कार्य करता हैं ?

दोस्तो HTML Coding करने के बाद या HTML Coding लिख लेने के बाद हमे उसे सेव करना होता है। जिसे HTML फ़ाइल में सेव करने के लिए हमे HTML एक्सटेंशन लगाना पड़ता है जिसे लगाने के बाद आप उसे सेव करने पर वह HTML फ़ाइल के रूप में सेव हो जाती है जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

HTML Extension के प्रकार

Friends HTML एक्सटेंशन मुख्य रूप से आपको निम्न प्रकार के देखने को मिलेंगे:

  • .HTML
  • .htm

जो आपने Saving ऑप्शन में देखें होंगे।

तो फ्रेंड्स आपने ये भी जान लिया कि HTML एक्सटेंशन के कितने प्रकार है? तो आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि HTML फ़ाइल को सेव कैसे करते है? या HTML Coding को HTML Extension में सेव कैसे करें?

HEADING – HTML Basic

HTML Coding को HTML एक्सटेंशन में सेव कैसे करें?

इसके लिए आप को कुछ steps को follow करना जोग जो निम्न है:

Step-1 :

HTML Extension - Notepad
Notepad

सबसे पहले आप HTML Coding को notepad या HTML Editing Software में लिखे जो आप उसे करते है।

Step-2 :

Save
Save

अब Coding लिखने के बाद सेव ऑप्शन में जाये और सेव पर click करें।

Step-3 :

File Name html
File Name .html

Or

File Name htm
File Name .htm

सेव पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निम्न जैसा popup खुलेगा जिसमे आप अपनी HTML Coding फ़ाइल का नाम देकर .html या .htm एक्सटेंशन का प्रयोग करें।

Step-4 :

HTML Extension - Run HTML
Run HTML

अब आपने जहाँ पर फ़ाइल को लॉकेट किया है या सेव किया है वह जाकर उसे Open कर ले।

यदि आपको नही पता कि HTML फ़ाइल को ओपन कैसे करते है तो आप यह पोस्ट जरूर पढ़ें।

#

अब दोस्तो आपने HTML फ़ाइल को सेव करने का तरीका भी जान लिया है और आपको HTML एक्सटेंशन के बारे में पूरी जानकारी भी प्राप्त हो गयी है।

अगर आप प्रोग्रामिंग के बारे मर ओर अधिक जानना चाहते है तो HTML से संबंधित सभी पोस्ट को जरूर पढ़ें। इसके लिए ब्लॉग से जुड़े रहे।

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को जरूर शेयर करें और Comment बॉक्स में अपना कीमती सुझाव आवश्य दें।

धन्यवाद!

Leave a Comment