Website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है ?

Hello Friends ! तो कैसे है आप सभी ? मुझे आशा है कि आप सभी अच्छे होंगे। तो दोस्तों आज के इस Article में हम जानने वाले है कि एक Website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है ? और एक Website बनाने के क्या फायदे है ? और क्या नुकसान है ? इन सभी चीजों के बारे में आज के Article में हम चर्चा करने वाले है। तो चलिए बढ़ते है आज के Article की ओर।

Website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है ?

Website बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है
What are the requirements for making a website in Hindi

अगर आप चाहते है कि आप घर बैठे Online पैसा कमा सकें। या आप अपने Business को लेकर एक Website बनाना चाहते है। तो आपके पास कुछ अहम चीजों का होना जरूरी है। आज पूरी दूनिया Internet का उपयोग कर रही है। तो क्यूँ न हम भी Internet के माध्यम से ही अपनी एक पहचान बनाए। और अपने Business को Online बनाए। या Online पैसे कमाए। इसके लिए आप एक Website बना कर उससे पैसा कमा सकते है।

दोस्तो Website बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। परन्तु अपनी Website को एक सही दिशा में ले जान बहुत मुश्किल है। इसलिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है। जो हम आपको आज के Article में बताने जा रहे हैं।

तो दोस्तो सबसे पहले हम यह जानेंगें कि हम एक Website क्यों बना रहे है ? और एक Website बनाने के क्या फायदे है? और क्या नुकसान है ?

आप Website क्यों बनाना चाहते है ?

सबसे पहला सवाल यह है कि हम एक Website बना रहें है तो क्यो बना रहे है ? अगर आप अपने Business के लिए एक Website बना रहे है। तो आज के समय में यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। और अगर पैसे कमाने के लिए एक Website बना रहे है। तो भी यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। और इसके अलावा भी एक Website बहुत सारे काम आ सकती है। तो चलिए जानते है कि एक Website बनाने के क्या फायदे और नुकसान है ?

Website बनाने के क्या फायदे है ?

अगर Website बनाने की बात करें तो हम यहाँ पर Business और पैसे कमाने दोनों को अपना आधार मानेंगें। और सबसे पहले Business Website से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगें।

Business Website के फायदे

  • दोस्तो अगर आप Business के लिए Website बना रहे है तो आप अपनी Website के द्वारा आप अपने Customer को बेहतर सेवा प्रदान कर सकते है। और नेट बेंकिंग जैसी सुविधाओं का प्रयोग भी अपनी Website में कर सकते है। जिससे आपके Customer आप तक Online पहूँच कर सकें।
  • इसके अलावा आप अपने Business को बढ़ा सकते है। और वो भी बिना किसी अतिरिक्त खर्च के। अर्थात् आप अपने Business क्षेत्र में विस्तार कर सकते है।
  • आप इस तरह की Website से अपना एक Online Store भी Open कर सकते हो।

पैसे कमाने के लिए Website के फायदे

  • दोस्तो Business Website हो या पैसे कमाने के लिए एक Website दोनों में आप पैसे कमा सकते है।
  • आप पैसे कमाने के साथ में अपना नाम भी Online दूनिया में कमा सकते है।
  • आप अपनी जानकारी को दूसरों के साथ सांझा कर सकते है।
  • और Website को एक ब्लाॅग की तरह लिखकर पैसे कमा सकते है।

Website बनाने के लिए क्या-क्या होना चाहिए ?

अब अपने बात करेंगें कि Website बनाने से पहले आपको क्या करना होगा ? और हमें किन चीजों के जरूरत होगी ? तो सबसे पहले आपको अपने आप से यह प्रश्न पूछना है कि आप किस विषय में कुछ बेहतर कर सकते है। और आप का Interest किस विषय में है। तो चलिए इसे समझें।

Topic (Niche/Micro-Niche)

अगर आप एक Business Website बनाना चाहते है या एक पैसे कमाने के लिए Website बनाना चाहते है। तो आपको अपनी Website के लिए एक Topic चुनाना होता है। जैसे: हमारी Website Blogging & Programming Language पर आधारित है। इसी प्रकार आपको अपनी Website के लिए एक Topic का चयन करना होता है। इसके लिए आपको अपने Business से Related या अपने Interested Topic का चयन करना होता है।

Basic Information (Knowledge)

अगर आप एक Website बनाए या कोई काम शुरु करें। दोनों में ही एक चीज महत्वपूर्ण है। वो है : Basic Information। अगर आपको अपने Business के बारे में या अपने चुनिंदा विषय के बारे में Basic जानकारी नहीं है। तो आप किसी भी दूसरे व्यक्ति को सही तरीके से समझा नहीं सकते है। और अपने User की किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण भी नहीं कर सकते है।

अगर आप चाहते है कि आप एक बेहतर वर्णकर्ता बने तो इसके लिए आपको किसी एक विषय के बारे में Basic Information होनी जरूरी है। अत: अपने Business को Online स्टार्ट करने से पूर्व आपको अपने विषय के बारे में जानकारी को प्राप्त करना चाहिए।

Website Name (Related : Niche/Micro-Niche)

जब आप अपने विषय के ज्ञाता के स्तर से कुछ ऊपर उठते है। तो आपको अपनी Website बनाने के लिए, अपनी Website का एक नाम देना होता है। इसके लिए आप अपने Business से संबंधित Website का नाम रखें। जैसे कि एक Food Website के लिए हम अपने Business Website के नाम में Food शब्द का प्रयोग करेंगें। ताकि User को यह पता लग सके कि आपकी Website किस विषय पर है।

अगर पैसे कमाने की Website की बात करें। तो एक ‘Tech Website’ के लिए उसके नाम में ‘Tech’ शब्द आये ताकि User को पता चले की यह एक ‘Tech’ Website है। उदाहरण के तौर पर हमारी Website का नाम Hindi Mi Help है। जिससे पता चता है। कि यह Website हिन्दी भाषियों की मदद के लिए है।

पैसा (Investment)

दोस्तो आज दूनिया में कोई भी काम करो, पैसे की जरूर तो होती ही है। अगर आप Website बनाना चाहते है। तो आपको पैसे की जरूर होगी ही। तो आप शुरूआती दौर में कम पैसे खर्च करके अपने Business या पैसे कमाने के लिए Website बना सकते है। और बाद में उसमें अपनी जरूरतों को देखते हुए। उसमें पैसे लगा सकते है।

समय (Time)

जब आपने Website बनाई और Website पर अच्छा पैसा भी लगा दिया और Website को बिल्कुल भी समय नहीं दिया। तो आपकी Website कोई काम की नहीं है। क्योंकि समय देने पर ही हमारी Website विकास कर सकेगीं। नहीं तो आप भूल जाओ की आपकी Website चलने वाली है। इस लिए अपने Website पर Time Spend करने के लिए निश्चित समय का चयन करें। और अपने Website को आगे बढ़ाए और पैसे कमाएँ।

Creative ideas

Website बनाने के बाद में काम करने का भी एक तरिका होता है। आज इंजरनेट पर लाखों Website है। पर उन सब में वहीं Success हो पाते है। जो दूसरों से अलग कुछ नया करते है। और अपनी Website को दूसरो के सामने कुछ अलग तरह से प्रदर्शित करते है। इसके लिए आपको अपने काम करने के तरिके को दूसरे से अलग रखना होता है। और अपने आप को Creative or Attractive बनाना होता है। जिससे आप दूसरों को अपनी Website की तरफ आकर्षित कर सके।

Practice

दोस्तों आप एक Website बनाए या किसी काम की शुरूआत करें। आपको Practice की जरूरत तो होती ही है। इस लिए अपनी Website को आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ Creative बनने से काम नहीं चलने वाला है। इसके साथ आपको अपनी Website को Mainten करने के लिए Practice भी करनी होगी। जिसके लिए हम आपके लिए रोज नए-नए Article लाएंगें। जिससे आप अपनी Website को प्रैक्टिकली रूप प्रदान कर सकते हो।

हिम्मत धैर्य और इंतेजार

आपने जब पैसा लगाया, Website बनाई, समय दिया और फिर भी अगर किसी समय की अगर कमी रहती है। तो वह है हिम्मत, धैर्य और इंतेजार। क्योंकि किसी Website के विस्तार होने में काफी समय लग जाता है। जिसके लिए आपको तीन चीजों को अपने अन्दर रखना है। और वो है: हिम्मत, धैर्य और इंतेजार। इसलिए कभी भी जल्दीवाजी न करें। और अपने अन्दर धैर्य और हिम्मत बनाए रखें।

अब तक आपने Website बनाने के लिए जरूरतों को पढ़ा। तो चलिए अब यह भी जान लेते है। कि Website बनाने के नुकसान क्या है ?

Website बनाने के नुकसान क्या है ?

  • दोस्तो अगर आप अपनी Website को सही दिशा में नहीं ले जाते है। तो इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।
  • एक Website को अपडेट रखने और किसी प्रकार की प्राॅब्लम आने पर उस Website पर हमें पैसे इनवेस्ट भी करने पड़ सकते है। और अगर आप इसमें सही तरिके से वर्क करते है। तो आपको ऐसी कोई भी प्राॅब्लम नहीं आने वाली है।
  • अक्सर लोग Website को समय नहीं देते है जिसकी वजह से उनकी Website विकास नहीं कर पाती है। तो आप इस बात का ध्यान रखें। कि आप अपनी Website को पूरा Time दे।
  • जो लोग पैसे कमाने के लिए Website बनाते है वो अपनी Website के लिए सही विषय का चुनाव नहीं करते है। जो उनकी नाकामयाबी का सबसे बड़ा कारण रहती है।
  • अगर आप Website की जरूरतों के अंतिम बिंदु को फाॅलों नहीं करते है। तो आप Website को युँ ही छोड़ देगें। और जिससे आप कभी भी Success नहीं हो पाओंगें। और आप समझ ही गए होंगें। कि मैं किस बिन्दु की बात कर रहा है। अगर समझ गए तो Comment Section में बताए।

आज के Article में बस इतना ही। फिर लौटेंगें एक बेहतरीन जानकारी के साथ। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें। और Website और Online पैसे कमाने की बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

धन्यवाद !

यह भी पढ़ें :

WordPress Kya Hai – WordPress के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में

WordPress Install करने के बाद Basic Settings कैसे करें – WordPress Tutorials in Hindi

Leave a Comment