WordPress Install करने के बाद Basic Settings कैसे करें – WordPress Tutorials in Hindi

हैल्लों दोस्तो ! तो कैसे है आप सभी ? मुझे आशा है कि आप सभी अच्छे होंगें। तो दोस्तों आज के इस Article में हम यह जानने वाले है कि WordPress Install करने के बाद Basic Settings कैसे करें ? तो दोस्तों चलिए बढ़ते है आज के Article की ओर। जिसमें हम WordPress Install करने के बाद में की जाने वाली Basic Settings को समझेंगें। जो बहुत ही जरूरी है। (WordPress Basic Settings)

WordPress Install करने के बाद Basic Settings कैसे करें ?

तो दोस्तो जब भी आप कोई भी Website WordPress पर बनाते है तो आपको शुरूआती दौर में कुछ महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखना होता है। जो है: WordPress की Basic Settings। जो आपकी Website/Blog को अपने User और Google दोनों के सामने रखने से पूर्व की एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है। जिसे आपको बिल्कुल भी नजर-अंदाज नहीं करना चाहिए। दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि WordPress क्या है ? अगर नहीं पता है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है। जिससे आपको WordPress के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

तो दोस्तों चलिए अब चलते है हमारे मुख्य टाॅपिक की ओर। जिसमें हम आपको WordPress की Basic Settings के बारे में जानकारी प्रदान करेंगें। जिनको आप जरूर फाॅलो करें।

WordPress की Basic Settings कैसे करें ?

WordPress की Basic Settings कैसे करें

तो दोस्तों इस Article में हम WordPress की Basic Settings जैसे : General, Writing, Reading, Discussion, Media, Permalinks और Privacy के बारे में बातएगें। जिसे आप अपने वेडप्रेस Website पर जरुर Apply करें।

सबसे पहले आपको अपने WordPress के Admin Section में जाना होगा। इसके लिए आपको अपने Domain के अंत में नीचे दिए अनुसार wp-admin लगाना है। और अपना user नाम और पासवर्ड भरते हुए Login करना है।

 Example : yourdomain.com/wp-admin 

Login करने के बाद में आप Dashboard Section में आ चुके है। अब आपको हमारे द्वारा बताई गई Settings को अपनी WordPress Website में करना है।

WordPress Basic Settings in Hindi

तो WordPress Dashboard में आने के बाद में आपको Settings का Option दिखाई देगा जिसमें आपको बताएँ अनुसार Step by Step WordPress Basic Settings को करना है।

Step 1 : General Settings

इसके लिए सबसे पहले आपको Settings पर Click करना है और फिर General Option को चुनना है।

Site Title : यहाँ पर आपको अपनी Website का नाम (Website Name) लिखना है।

Tagline : यहाँ पर आपको अपनी Website के बारे में एक लाइन लिखना है जो यह प्रदर्शित करें कि आपकी Website किस Topic से संबंधित है।

WordPress Address (URL) : यहाँ पर आपकी Website का URL पहले से ही लिखा होता है। इसमें आपको किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं करना है।

Site Address (URL) : यहाँ पर आपको अपनी Website का Address भरा हुआ होता है। यह वह Address होता है। जिससे आपकी Website open हो जाती है। आपकों इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तिन नहीं करना है। अगर आप इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करते है। और आपके द्वारा किया गया परिवर्तन सही रूप से Website पर लागु नहीं होता है। तो आपकी Website open नहीं होगी। इसलिए इस विषय के प्रति सावधान रहे कि आप इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन न करें।

Administration Email Address : तो दोस्तों यहाँ पर आपको WordPress के लिए एक E-Mail/G-Mail भरना होता है। जिस पर WordPress के द्वारा किए गए Updates/Changes और आपकी Website से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ो को आप तक पहुँचाया जाता है।

Membership Settings (Right Selection)

Membership : इस Option को तभी Check करना है। जब आप चाहते है। कि आपकी Website पर अधिक से अधिक लोग Register करें। अन्यथा इसे Un-Check ही रहने दे।

New User Default Role : यहाँ पर आपकी Website से जुड़ने वाले Members की स्थिति का चयन किया जाता है। जिसमें यह चुनाना होता है। कि कोई भी व्यक्ति जो आपकी Website पर Register करता है। तो उसकी स्थिति किस प्रकार होनी चाहिए। जैसे Subscriber, Contributor, Author, Editor और Administrator। इसमें आपको Subscriber ही रखना है। ताकि आपके अलावा कोई दूसरा user आपकी Website को Manage न कर सके।

Site Language : इसमें आपको अपनी Website की भाषा को सेलेक्ट करना है।

Timezone : इसमें आपको अपनी Country के अनुसार Timezone Set करना है। अगर आप India से है तो आपको UTC+5.30 सेलेक्ट करें। अगर आपकी Website किसी दूसरी Country को Target करके बनाई गई तो उसके लिए आपको वहाँ का ही Timezone Choose करना है। इसके लिए आप वहाँ की Location के Timezone को Google पर Search कर सकते है।

♥Date Format : यहाँ पर आप Date Format को Customize कर सकते है। जैसा की आप चाहते है, वैसा Date Pattern आप अपनी वेबसाइट में रख सकते है। जो आपकी Website पर यूजर को दिखाया जाएगा।

Date & Time Format (Right Selection)

Date Format

  • May 10, 2020  F j, Y 

Time Format

  • 10:08 AM  g:i A 

Time Format : इसमें आप जिस Pattern में अपनी Website पर Time को Show करवाना चाहते है। वह Format आप चुन सकते है।

Week Starts On : यहाँ आपको अपनी Website के लिए एक निश्चित दिन रखना है। जिस दिन से आपके Website के अनुसार Weak की Starting होती है। आप यहाँ पर Monday ही रहने दे।

अब अंत में Save Changes पर Click करें।

Step 2 : Writing Settings

Default Post Category : यहाँ पर आपको अपनी Website पर बनाई गई किसी एक Category को चुनना है। जो आप अधिकतर अपनी Post में चुनते है। इसका फायदा यह है कि जब भी आप कोई नई Post लिखते है। तो आपको Default में वही Category चुनी हुई दिखाई देगी। जो आपने यहाँ पर चुनी है।

Default Post Format : यहाँ पर आपको Standard ही रहने देना है। क्युंकि सभी Post Standard Format में ही लिखी जाती है।

Post via email : इसमें आपको किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं करना है।

और अंत में Save Changes पर Click कर देना है।

Step 3 : Reading Settings

Your Homepage Displays : यहाँ पर आपसे पुछा जाएगा। कि आप अपने Website के Home Page पर किस Static Page को रखना चाहते है। या अपने द्वारा की गई Posts को Show करना चाहते है। यहाँ :

Your Latest Posts

  • अगर आप अपनी Website के Home Page पर हाल ही में की गई Posts को Show करवाना चाहते है। तो इसे Select करें।

A Static Page (Select Below)

  • अगर आप अपने द्वारा लिखित या Designed कोई Page अपने Home Page पर रखना चाहते है। तो आप इसे Select कर सकते है।

अगर आप Static Page चुनते हो तो, नीचे आपको Drop-down Show हो रही होगी। वहाँ आपको Home Page Section में Home Page Select करना है। और Post Page Section में Blog Page को Select करना है। जो आपकी Website के Home Page पर Show होंगें। आप इनमें से किसी एक का चुनाव भी कर सकते है।

Blog Pages Show at Most : यहाँ पर आपको Posts की संख्या को चुनाना है। जो आपके हाॅम पेज पर Show होगी। इसमें आप अपने हिसाब से Posts को Show करवा सकते है।

Syndication Feeds Show the Most Recent : यहाँ पर भी आप अपने हिसाब से Posts रख सकते है। जो आप अपने Blog/Website के Syndication Feed में रखना चाहते है।

Summary & Full Text (Right Selection)

For Each Post in a Feed, include : यहाँ पर आप Summary और Full Text में से किसी एक को चुन सकते है। Summary में आपकी Post के कुछ Word Demo के रूप में दिखाएँ जाते है। परन्तु Full Text में आपकी पूरी Post को ही open करके दिखा दिया जाता है। यह Home पर दिखाया जाता है। आप एक बार दोनों को Change करके इनमें Difference को देख सकते हो।

Note : यह कुछ Themes में लागु होता है तो कुछ में नही होता है…

Search Engine Visibility : यहाँ पर आपको इसे Un-Check ही रखना है। इसका मतलब है कि क्या आप चाहते है कि Google के द्वारा आपकी Website को index किया जाए या नहीं किया जाए। तो यहाँ पर हम यह चाहते है कि हमारी Website को Google के द्वारा index किया जाना चाहिए। अत: आप यहाँ पर इसे Un-Check रखे और

अंत में Save Changes पर Click करें।

Step 4 : Discussion Settings

Default Post Settings : यहाँ पर आपको पहले option को Check करना है और बाकी सभी को Un-Check रखना है।

Other Comment Settings : यहाँ पर भी आपको पहले Option को Check करना है और बाकी सभी को Un-Check ही रखना है।

Email Me Whenever : इसमें आपको दोनों Options को Check करना है। जहाँ पुछा गया है कि कोई भी व्यक्ति Post पर Comment कर सकता है। या नहीं। अत: आपको दोंनों Option Check कर देनें है।

Before a Comment Appears : यहाँ पर भी आपको दोनों Option को Check करना है। ताकि किया गया Comment आपके पास अनुमति के लिए आये और आप उस Comment को उचित देखकर Approve कर सकें।

Comment Moderation और Comment Block-list में आपको कोई भी परिवर्तन नहीं करना है।

Avatars : इस Section में आप अपनी Photo लगा सकते है जो Post के अन्त में लेखक (Author) के रूप में आपको और आपके यूजर को दिखेगी। इसके लिए आपको Show Avatars पर Click करना होगा। यह आप लगा भी सकते है और नहीं भी।

अंत में Save Changes पर आपको Click करना है।

Step 5 : Media Settings

Thumbnail size : यहाँ पर आप Width =”0″ और Height =”0″ कर देवें। और नीचे दिए गये Option को Un-Check कर देंवें।

Medium size : यहाँ पर भी Width =”0″ और Height =”0″ रखें

Large size : यहाँ भी Width =”0″ और Height =”0″ रखें।

Uploading Files : इसे Check कर देवें।

अंत में Save Changes पर Click करे देवें।

Step 6 : Permalink Settings

Common Settings : यहाँ पर आपको निम्न में से किसी एक प्रकार के Permalink Structure को चुनना होता है।

Pros

  • Post name  http://yourdomain.com/sample-post/ 
  • Custom Structure  http://yourdomain.com/Custom Structure/ 

Permalink Settings (Common)

  • Plain  http://yourdomain.com/?p=123 
  • Day and name  http://yourdomain.com/2020/05/10/sample-post/ 
  • Month and name  http://yourdomain.com/2020/05/sample-post/ 
  • Numeric  http://yourdomain.com/archives/123 

इनमें से आपको Post Name or Custom Structure में से किसी एक को चुनना सबसे अच्छा रहेगा। ताकि आप अपने हिसाब से ऐसा Permalinks बना सकें जो user को भी समझ आए और Google के मुताबिक user Friendly भी हों।

अगर आप बहुत सी अलग अलग Categories रखते है। तो आप Permalinks में उन Categories को भी रख सकते है। और अगर आपकी कोई News Website है तो आप उसके लिए Post id का प्रयोग भी कर सकते है। इसके अलावा आप परमालिंक में Year, Month, Day, Hour, Minute, Second, Post id, Post Name, Category और Author Name भी दे सकते हौ

परन्तु user Friendly बनाने के लिए आप केवल Post Name को ही अपने Permalinks में Use करें। ताकि आपकी Post भी Rank करें। क्यूकि इस स्थित में आपकी पोस्ट का Permalink छोटा होगा। जिसे Google आसानी से समझ पाएगा। तो आपकी Post Rank भी होगी।

Optional : इसे आप खाली ही रहने दें।

और Save Changes पर Click कर देवें।

Step 7 : Privacy Settings

Change Your Privacy Policy Page : यहाँ आपको उस Page को चुनाना है जो आपकी Website के द्वारा तय की गई नीतियों के बारे में बताता है। जिसे Privacy Page कहते है। अगर आपकी Website में आपने अभी तक नहीं बनाया है तो पहले इसे बना लेवें। और फिर यहाँ पर उस Page को चुन लेंवें।

Page चुनने के बाद में आपको Use This Page पर Click करना है।

Organic Traffic क्या होता है ?

तो दोस्तों आपने अपनी Website में WordPress को Install करने के बाद में जो Basic Settings की जाती है। वो अब पूर्ण कर ली है तो दोस्तों आज की इस Post में हमने आपको बताया कि WordPress Install करने के बाद Basic Settings कैसे करें ?

तो दोस्तों अगर आप WordPress को ओर अच्छे तरीके से सीखना चाहते है। और WordPress Tutorials Hindi में चाहते है। तो आज ही हमारे Blog को Join करें। और हमारे साथ इसी तरह बने रहें।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर करें। किसी भी प्रकार के सुझाव या प्रश्न के लिए आप काॅमेट करें।

मुझे आपकी सहायता करके खुशी होगी।

धन्यवाद !

1 thought on “WordPress Install करने के बाद Basic Settings कैसे करें – WordPress Tutorials in Hindi”

Leave a Comment