WordPress Kya Hai – WordPress के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में

हेल्लो दोस्तो ! तो कैसे है आप लोग ? मुझे आशा है कि आप अच्छे होंगे। तो दोस्तो आज हम लेकर आए है आपके लिए WordPress का हमारा पहला पोस्ट जिसमें हम WordPress क्या है (WordPress Kya Hai) ? ⇒WordPress के कितने प्रकार है ? WordPress Website कैसे बनाते है ? ⇒WordPress का उपयोग कैसे करें ? WordPress Theme क्या है ? ⇒WordPress Plugins क्या है ? WordPress और Blogger में क्या अंतर है ? Blogger क्या है ? ⇒WordPress का इस्तेमाल ही क्यों करें ? और इसी के साथ WordPress के सभी Components के बारें में भी चर्चा करेंगें।

तो दोस्तो आपके इन सभी सवालों के जवाब आज के इस Article में दिए जाएगें। तो दोस्तो आपने Blogging की Filed में WordPress का नाम तो कहीं न कहीं सुना ही होगा। तो इसी से संबंधित जानकारी हम आपसे शेयर कर रहें है। जिसे जानकर आप यकीनन WordPress के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेगें। तो चलिए दोस्तो शुरु करते है।

What is WordPress
What is WordPress

अगर आप एक Blogger है या कोई Web Developer है। तो आपके द्वारा यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपके Blogging के Career में WordPress आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। चूँकि यह एक ऐसा Platform है जहाँ पर आप अपने Blogging केरियर को पूरी दूनिया के सामने उभार सकते हो। और इसी के साथ आप अपनी पहचान दूनिया में बना सकते हो और अच्छा पैसा भी कमा सकते हो।

जैसे कि आप सब लोग जानते ही है कि एक Website बनाने के लिए हमें Coding की जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है। हम पहले सोचते थे कि बिना Coding के हम एक Professional Website नहीं बना सकते है। परन्तु आज यह बिल्कुल संभव है। हम बिना किसी Coding के ही एक Professional Website बना सकते है। इसके लिए Mike Little के द्वारा 27 मई 2003 को एक ऐसे Platform की Lunching की गई। जब Mike Little केवल 20 साल के ही थे। तब उन्होने इस Platform को तैयार कर लाॅच किया था। जिसमें हम आसानी से बिना किसी Coding के अपनी Website बना सकते है। जिसका नाम है “WordPress”।

दोस्तो आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि आज विश्व की कुल Websites में से 30 प्रतिशत Website WordPress पर ही वर्क कर रही है। तो आज इससे अंदाजा लगा ही सकते है। कि यह क्यों इतनी विशेष है। तो चलिए दोस्तो अब हम WordPress क्या है (WordPress Kya Hai) (WordPress Meaning)? इसके बारे में जानते है।

WordPress क्या है (What is WordPress in Hindi) ?

WordPress kya hai
WordPress Kya Hai

दोस्तो WordPress एक काॅन्टेंट मेनेजमेंट सिस्टम है। जिसे आसान भाषा में CMS के नाम से जाना जाता है। इसका निर्माण PHP जिसे “हाइपरटेक्सट प्रोसेसर” या आसान भाषा में “पर्सनल हाॅम पेज” के नाम से जाना जाता है। एवं MySQL से हुआ है। जिसमें आसानी से Changes किये जा सकते है। इसी कारण इसे Open Source Website कहा जाता है।

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि Open Source Website कौनसी होती है ? तो दोस्तो चलिए यह भी सबसे पहले जान लेते है।

दोस्तो Open Source Website का मतलब है कि ऐसी Website जिसमें हम अपनी इच्छा अनुसार कभी भी फेर बदल कर सकें। और इसमें हम बार-बार परिवर्तिन ला सकते है। जिसके अन्दर हम आपनी Website के Design को कभी भी अपनी इच्छा के अनुसार बदल सकते है और इसके अलावा हम नए Features भी इसमें समय-समय पर डाल सकते है। और Website को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर इसे Update कर सकते है। जिससे आपकी Website में हमेशा नवीनता बनी रहती है।

WordPress Kya Hai

इन सभी कार्यों को करने के लिए WordPress में बहुत से Features डाले गये है। जिसे हम अपनी इच्छा के अनुसार चुनकर अपनी Website में बहुत ही आसानी से जोड़ सकते है। और वो भी सिर्फ एक क्लिक में। जिनको WordPress Theme, WordPress Plugins और WordPress Widgets नाम से जाना जाता है। जिन्हें जोड़ने के बाद हम अपनी Website में Header, Footer, Theme का Style, Post का Style आदि में परिवर्तन ला सकते है। और इसी के द्वारा हम अपनी Website को ओर भी सुन्दर रूप प्रदान कर सकते है। इन सभी के बारे में हम आगे चलकर विस्तार से चर्चा करेंगें। दोस्तो अब आपको यह तो पता लग गया होगा कि WordPress Kya Hai तो  अब हम WordPress के प्रकार के बारें में जानते है।

WordPress के प्रकार

दोस्तो अगर आप WordPress को प्रयोग में लाना चाहते हो। और गूगल में जब भी WordPress के बारे में सर्च करते हो। तो आपके सामने WordPress की दो Websites आयी होगी। एक WordPress.Com और दूसरी WordPress.Org। तो आप अवश्य ही इन दोनों को देख कर विचलित हुए होंगें। कि आप को इन दोनों में से किस WordPress का प्रयोग करना है। तो दोस्तो आप बिल्कुल भी न घबराएँ। अब हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगें। तो सबसे पहले जानते है कि WordPress.Com क्या है ?

WordPress.Com क्या है ?

दोस्तो WordPress.Com वह Site है जहाँ पर आप अपनी Website को Free और Paid दोनों तरीके से बना सकते हो। परन्तु इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अपनी Website को पूरी तरह Manage नहीं कर सकते हो। इसमें आपको Free Plan चुनने पर Limited सेवा ही प्रदान की जाती है। और Paid Plan चुनने पर सेवाओं के कुछ Options को बढ़ा भी दिया जाता है। परन्तु आपकी Website पूर्ण रूप से आपके अधीन नहीं होती है। इसमें आपको मूल Domain नहीं दिया जाता है। बल्कि एक Sub-Domain दिया जाता है।

जिसके कारण आप अपनी Website की मूल पहचान बनाने में असमर्थ रहते है। इसलिए इसमें आप एक नियत सीमा तक ही स्वतंत्र रह पाते है। इसके अतिरिक्त यदि आपकी Website पर कोई अनैतिक काॅन्टेट को पाया जाता है तो आप की Website कभी भी बंद हो सकती है। चलिए इसके बारें में आगें चलकर और जानकारी प्राप्त करते है। इससे पहले थोड़ा WordPress.Org के बारे में भी जान लेते है।

WordPress.Org क्या है ?

दोस्तो WordPress.Org वह Website है जहाँ पर आप असीमित रूप से अपनी Website पर परिवर्तन करने के लिए स्वतंत्र होते है। जहाँ आपके पास आपकी Website का मूल नाम और Website का पूरा Access आपके हाथ में होता है। आप जब चाहें तब Website में नए परिवर्तन कर सकते हो, वो भी बिना की सीमा के। जिसके लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है। पहला आपका मनपंसद Domain और दूसरी Hosting।

इन दोनों की उपस्थिति में आप अपने Domain को होटिंग से जोड़ कर अपनी Website को मनचाहे तरिके से बना सकते हो। तो चलिए अब WordPress.Com और WordPress.Org में क्या अन्तर है ? इसके बारें में पूरी तरह जानते है। ताकि आप सही विकल्प चुन सकें।

WordPress.Org और WordPress.Com में अन्तर क्या है ?

WordPress.Org WordPress.Com
इसमें कुछ खर्च की आवश्यकता है। यह Free और Paid दोनों है।
इसमें हम असीमित परिवर्तन ला सकते है। इसमें हम सीमित मात्रा में ही परिवर्तन ला सकते है।
यह पूर्ण रूप से हमारे द्वारा Access की जाती है। इसका Access WordPress.Com के पास ही होता है।
इसमें हमें असीमित Themes प्रयोग करने की स्वतंत्रता होती है। ⇒इसमें हम केवल सीमित Theme ही प्रयोग में ला सकते है।
इसमें हम Plugins और मनपंसद नए फिचर असीमित रूप से कभी भी जोड़ सकते है। ⇒इसमें हर Option सीमित होता है।
हमारा डाटा हमारे पास सेफ रहता है। इसमें हमारा डाटा हमारे पास नहीं रहता है।
सर्च इंजन के द्वारा .Org को ही महत्त्व दिया जाता है। इस पर सर्च इंजन के द्वारा कम ध्यान दिया जाता है। क्योंकि इसकी मूल स्थिति नहीं होती है।
इसमें आप अपने मन की इच्छा का कोई भी Domain चुन सकते हो।

जैसे : HindiMiHelp.Com

इसमें आपको Sub-Domain दिया जाता है।

जैसे : HindiMiHelp.WordPress.Com

आपकी Website आपके अधीन होने के कारण इसे बहाल नहीं किया जा सकता है। इसमें आपकी Website को अव्यक्तिगत कार्यों के लिए कभी भी बहाल भी किया जा सकता है।

तो दोस्तो आपको यकीनन यह तो समझ में आ गया होगा कि WordPress.Org और WordPress.Com में क्या अन्तर है ? अतः अब आप अपनी समझ के अनुसार सही विकल्प चुनने में समर्थ हो गये होंगें। तो दोस्तो अब बात करते है कि WordPress Website कैसे बनाते है ?

WordPress Website कैसे बनाते है ?

दोस्तो जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि जब Control मेनेजमेंट सिस्टम(CMS) नहीं था। तब Website बनाने के लिए हमें किसी Web Developer के पास ही जाना पड़ता था या खुद से Website बनाने के लिए हमें Coding का ज्ञान होना आवश्यक था। किन्तु अब ऐसा नहीं है अब आप बिना किसी Coding की जानकारी के Website को Control मेनेजमेंट सिस्टम(CMS) के द्वारा बना सकते हो।

तो दोस्तो जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि WordPress के दो प्रकार है। जिन में से आप किसी एक पर Website बना सकते हो। चलिए हम दोनों की प्रोसेस को समझते है।

WordPress.Com पर WordPress Website कैसे बनाए ?

WordPress.Com पर Website बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Domain और Hosting की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास एक E-Mail Account होना चाहिए। जिससे आप अपनी पहचान को WordPress के साथ सांझा कर सके। तो दोस्तो सबसे पहले आपको WordPress.Com की Official Website पर जाना है और अपनी E-Mail/G-Mail का Use करते हुए WordPress.Com पर अपना एक नया Account बनाना है। जिसके बाद में आपको 2 अन्य स्टेपस को फाॅलो करना है। जिसमें आप आपना User Name, User Password, आपकी Website का नाम और अंत में आपको अपना Package चूनना होगा। जिसमें आपको बहुत सी अलग-अलग सुविधाएँ दी जाएगी।
अब आप Free में Website बना रहे है तो आपको Free वाला ही Option चुनना है। और अब आपकी Website बन जाएगी।

WordPress.Org पर WordPress Website कैसे बनाए ?

दोस्तो WordPress.Org पर WordPress Website बनाने के लिए आपके पास दो चीजें होना बहुत जरूरी है। पहला एक Domain और दूसरी Hosting। तो दोस्तो इनका नाम सुनते ही आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको इसके बारें में भी पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए संक्षिप्त में जानते है कि Domain और Hosting क्या है ?

Domain क्या है ?

दोस्तों Domain एक नाम है। जिस तरह लोग आपको आपके नाम संजय, संजू, सचिन या किसी अन्य नाम से बुलाते है। तो इस नाम के कारण वे आपको पहचान पाते है। यदि आप उनके सामने नहीं भी है तो भी आपका नाम जब भी उनके सामने पुकारा जाएगा। तो उनके Mind में आपकी तस्वीर आ जाएगी। जिससे उन्हें यह पता लग जाएगा कि किस व्यक्ति की बात हो रही है।

यह सब बातें भी एक Domain पर लागु होती है। जैसे ही कोई व्यक्ति आपकी Website का नाम सर्च करता है तो वह आपकी Website पर आ जाता है। यह एक पहचान ही है जो उस व्यक्ति को आपकी Website तक लेकर आयी है। दोस्तों उदाहरण के लिए आप हमारी Website HindiMiHelp.Com को Google में खोजते हो। तो आप हमारी Website पर आ जाते हो। यह Domain कहलाता है जो हमारी Website की पहचान है। तो दोस्तो अब बात करते है Hosting की।

Hosting क्या है ?

दोस्तो Hosting Internet का वह स्थान होता है जहाँ पर आप अपनी Website का सारा Data Store रख सकते है। जिसे आप अपने Domain के साथ जोड़कर, अपनी Website को दूनिया के किसी भी कोने में रहकर Manage कर सकते है। और अपनी Website को भी इंटरनेट के जरिए पूरी दूनिया में सभी के सामने प्रदर्शित कर सकते है। जब आप कोई विडियो, Audio या कोई भी Article अपनी Website पर डालते है तो पूरी दूनिया में इसे दिखाने का काम Hosting के द्वारा किया जाता है। यह आपके Data को Store रखती है। इस Data को आप आपकी इच्छा के अनुसार प्रदर्शित कर देता है। Data को Store रखने वाला यह स्थान Web Server कहलाता है।

यह Web Server 24 घंटे Internet से जुड़ा रहता है जिससे आपकी Website हमेशा Internet पर प्रदर्शित होती रहती है।

तो दोस्तो Website को इंटरनेट पर दिखाने के लिए आपको Hosting की आवश्यकता होगी और आपकी Website की पहचान के लिए आपको अपनी Website के लिए एक नाम की आवश्यकता होगी जिसे Domain कहते है। ये दोनों आपके पास होनी आवश्यक है यदि आप एक Professional Website बनाना चाहते है।

WordPress Installation

WordPress पर Website बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Hosting को अपने Domain के साथ में जोड़ना है। और उसके बाद में आपको अपनी Hosting में जाकर WordPress को इंस्टोल करना है। जिसका पूरा सेटअप करने के बाद में आपकी साइट Internet में प्रदर्शित होने लगेगी। तो दोस्तो इस प्रकार आप एक Professional WordPress साइट बना सकते है। तो दोस्तो अब जानते है कि WordPress का उपयोग कैसे करते है ?

WordPress का उपयोग कैसे करें ?

दोस्तो WordPress को उपयोग में लाना बहुत ही आसान है जब आप अपनी WordPress Website Create कर लेंगें। तो इसको Control करने के लिए या उपयोग में लाने के लिए हमें WordPress के Admin Section में जाना होगा। अब आपके सामने WordPress का Dashboard दिखाई देगा। अब ये जान लेते है कि WordPress Dashboard क्या है ? इसी के साथ हम WordPress के कुछ ओर Components के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगें। जैसे कि WordPress में Post Option क्या है? WordPress में Page Option क्या है? ⇒WordPress में Media Option क्या है? WordPress में Comment Option क्या है? ⇒WordPress में Appearance Option क्या है? WordPress में Plugin Option क्या है? ⇒WordPress में User Option क्या है? WordPress में Tool Option क्या है? और Setting Option क्या है?

Dashboard

दोस्तो WordPress Dashboard एक तरह से आपके घर के आंगन की तरह होता है। जैसे आप अपने सारे घर को देखना चाहते है तो आप अपने घर के आंगन में आकर अपने घर की स्थिति को देख सकते हो। तो इसी प्रकार WordPress में आपकी पूरी Website की स्थिति को दर्शाने वाला आंगन, Dashboard कहलाता है।

Updates Option

दोस्तो WordPress में हर रोज कोई न कोई नया Update आता रहता है। इसे को ध्यान में रखते हुए WordPress के Dashboard में यह बहुत ही Important Option है। जो आपके लिए बहुत की जरूरी है। जिसके द्वारा आप अपनी Website को Update रख सकते है। इसमें आप अपनी Website में प्रयोग में ला रहें Plugins और Themes को Update कर सकते हो। और अपने WordPress के लिए आये नए Updates को भी Update कर सकते हो।

Posts

दोस्तो आप अपनी Website में जो भी Article लिखते है तो उसे Post कहा जाता है। और यह कार्य Post Section में होता है।

Media

दोस्तो जब आप कोई भी Audio, Video या कोई तस्वीर अपनी Website में Upload करते है। तो यह सब कार्य Media Section में होता है।

Pages

दोस्तो इस Section में आप अपनी Website के लिए Page बना सकते है। जैसे कि About us Page, Contact us Page या Privacy Policy Page। ये सभी इसी Section में बनाए जाते है।

Comments

दोस्तो आपकी Post या Page के अंत में एक Comment का Option रहता है। जब भी कोई व्यक्ति आपकी Website में आता है और किसी Post या Page पर जाने के बाद उसे पढ़ता है। अगर उसे आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी अच्छी लगी है। तो वह Comment Section में जाकर अपना सुझाव या कोई प्रश्न लिखता है। यह सब आपके Admin Panel में Comment Section में दिखाई देता है। यहाँ से आप उन Comments का जवाब दे सकते है। और वांछित Comment का भी चयन कर सकते है। अर्थात् उपयोगी Comments को प्रदर्शित रूप में रख सकते हो। और अनुपयोगी Comments को हटा सकते हो।

Appearance

दोस्तों आप इस Section में अपनी Website में लगी Theme को बदल सकते हो। पुरानी Theme को Delete कर सकते है। Theme को Customize कर सकते हो। अपनी Website में Menu बना सकते है। और Website में Widgets भी लगा सकते है। और अपनी Website की Theme की Coding में भी अपनी इच्छा अनुसार परिवर्तिन ला सकते है।

Plugins

दोस्तो इस Section में आप अपनी Website में नए Plugins जोड़ सकते है और पुराने Plugins हटा सकते है। और अपनी इच्छानुसार प्लगिंन की Coding में परिवर्तिन भी कर सकते है।

नोट : कृपया Coding का ज्ञान न होने पर Coding में किसी भी प्रकार का परिवर्तन न करें।

User

इस Section में आप नए User को जोड़ सकते है। जो आपके साथ आपकी Website में कार्य करें। वांछित User का चयन कर सकते है और हटा भी सकते है। इसी के साथ अपनी प्रोफाइल को भी Edit कर सकते है।

Tools

दोस्तों इस Section में आप अपनी Website के Data को अपने कम्पयूटर में सेव रखने के लिए Import कर सकते है। और पहले से मौजूद Data को Website में लाने के लिए उसे अपनी Website में Export भी कर सकते है। और अपनी Website में मौजूदा Tools को भी Access कर सकते है।

Settings

दोस्तों सबसे अंत में आपको Option दिखेगा, Setting का। इसमें आप अपनी Website से संबंधित सामान्य Settings कर सकते है। जैसे कि आपको अपने Home Page पर कितनी Post दिखानी है। या कौनसा Page आपको अपनी Website के Home Page में दिखाना है। आप Time और Date की Setting कर सकते है। इसी के साथ आप कुछ ओर भी सेटिंगस कर सकते है जिसके बारें में हम आगें चलकर और अधिक जानेंगें।

तो दोस्तों आप में से बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि WordPress Themes क्या है ? WordPress Plugins क्या है ? तो चलिए ये भी जान लेते है। तो सबसे पहले हम बात करेंगें कि WordPress Theme क्या होती है ?

⇒WordPress Themes क्या है (Theme Meaning in Hindi) ?

दोस्तो WordPress जैसा कि आप सब जान चुके है कि WordPress एक काॅटेन्ट मेनेजमेंट सिस्टम है। जो आपके काॅटेन्ट चाहे वह Audio हो, Video हो या Article के रूप में हो, को प्रदर्शित करने का काम करता है। तो दोस्तो WordPress Content को जिस Style/Design में हमारे समाने प्रदर्शित करता है। उसे ही Theme कहा जाता है।

हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसकी Website बहुत ही सुन्दर दिखें। जो एक Professional Design में User के सामने प्रदर्शित हो। जिससे वह अपने User को खुश कर सके। तो इसके लिए आप WordPress में अलग-अलग Design वाली Theme का प्रयोग कर सकते है। और उसे अपने हिसाब से Customize भी कर सकते है। दोस्तो आपकी Website का एक सुन्दर रूप में दिखना बहुत ही जरूरी है। जिससे आप अपने User को खूश कर पायें। और User को अपनी साइट की और आकर्षित कर पाए। इसमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। कि आपकी Website User Friendly हो।

⇒WordPress Plugins क्या है ?

दोस्तो प्लगिंन को लेकर जो भी आपके मन में संशय है वो भी अभी दूर कर दिया जाएगा। दोस्तो जैसा कि आपने देखा हि होगा कि यदि हम कोई भी Online Form भरते है तो वह Form भरने के बाद हम उसे Submit कर देते है। और हमारा Form ग्राही कम्पनी तक पहुँच जाता है। तो यह Form Coding में तैयार किए होते है। जिससे ये ग्राही कम्पनी तक हमारे द्वारा Submit करने के बाद में पहुँच जाते है। तो दोस्तों बिना Coding के इसी काम को WordPress में करने के लिए प्लगिंन का उपयोग किया जाता है। जिससे आप भी बिना किसी Coding के ऐसे Form और बहुत कुछ कर सकते हो।

आसान भाषा में कहे तो WordPress Website में नए Features को Add करने के लिए या WordPress Theme को उसके Feature से अधिक Customize करने के लिए या किसी नए Widgets का उपयोग करने के लिए Plugins का उपयोग किया जाता है।

तो दोस्तो अब आपको WordPress के बारे में पूर्ण जानकारी हो गई होगी। परन्तु अब भी आपको कुछ और बाते जानना जरूरी है। तो चलिए इन्हे भी जान लेते है।

WordPress और Blogger में क्या अंतर है ?

दोस्तो आप अगर एक Blogger है। तो आपको Blogger के बारे में पता ही होगा। अगर आपको Blogger के बारे में नहीं भी पता है तो इसके बारें में भी आपको हम जरूर बताएँगे। तो चलिए जानते है।

Blogger क्या है ?

तो दोस्तो Blogger भी WordPress की तरह ही एक काॅन्टेन्ट मेनेजमेन्ट सिस्टम(CMS) है। जिसमें आप अपना Blog लिख सकते है। और इसे पूरी दूनिया के किसी भी कोने में रहकर Access कर सकते है। और अपने Blog को Internet के जरिए पूरी दूनिया के सामने प्रदर्शित भी कर सकते है। इस Platform को आम भाषा में Blogger के नाम से जाना जाता है। परन्तु यह Blogger Website Blogspot CMS पर काम करता है। दोस्तो यह बिल्कुल Free काॅन्टेन्ट मेनेजमेन्ट सिस्टम(CMS) है। परन्तु इसमें भी कुछ सीमाएँ है। तो चलिए इसके बारे में जानने के लिए हम WordPress और Blogger में अन्तर को समझेंगे।

Difference Between Blogger & WordPress

Blogger WordPress
यह एक मुफ्त Platform है। जबकि इसमें आप WordPress.Com को मुफ्त में तथा WordPress.Org का उपयोग पैसे चुकाकर कर सकते है।
इसका उपयोग आप जीवनभर मुफ्त में कर सकते है। परन्तु इसका उपयोग आप हमेशा मुफ्त में नहीं कर सकते है।
इसमें आप केवल ब्लोग को WordPress.Com की तरह ही लिमिटेड Access कर सकते है। परन्तु इसमें आपको Website Access करने के लिए बहुत सारे टूलस मिल जाते है।
इसमें आप अपनी Website को पूरी तरह कस्टाॅमाइज नहीं कर सकते है। जबकि यह एक Open Source Website होता है। जिसके कारण आप इसमें अपनी इच्छा के अनुसार कभी भी परिवर्तन ला सकते है। और पूरी तरह कस्टाॅमाइज कर सकते है।
इसमें हमारा Dataबेस हमारे पास नहीं रहता है। जबकि इसमें हम अपने Dataबेस को कभी भी देख सकते है। उसे सुरक्षित रख सकते है।
इसके लिए आपको Domain की जरूरत नहीं होती है। चूँकि ब्लाॅगर में आपको मुफ्त में Sub-Domain दिया जाता है। जबकि इसमें Domain की आवश्यकता रहती है। जिसे आपको पैसे देकर खरिदना पड़ता है। परन्तु आप चाहे तो WordPress.Com का प्रयोग कर सकते है।
इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की Hosting की जरूरत नहीं होती है। परन्तु इसमें आपको Hosting की आवश्यकता पड़ती है।
इसमें आपको एडवांस फीचर उपयोग करने के लिए नहीं दिए जाते है। इसमें सेवाएँ सीमित मात्रा में ही होती है। परन्तु इसमें आप खुद से भी एडवांस फीचर एड कर सकते है। और उसका उपयोग आसानी से कर सकते है।
दोस्तों Blogger में आप केवल ब्लाॅग ही सही से बना सकते हो। परन्तु WordPress में आप ब्लोग और एक Professional Website दोनों ही बना सकते हो।
इसमें आपको ब्लाॅग को Design करने के लिए टेम्पलेटस मिल जाते है। जबकि इसमें आपको Website को Design के लिए बहुत सी Theme प्रोवाइड करवाई जाती है।
यह पूर्ण रूप से एस.सी.ओ. फ्रैड़ली नहीं होते है। जबकि WordPress को हम पूरी तरह एस.सी.ओ. फ्रैड़ली बना सकते है।
इसमें किसी भी प्रकार की Coding में परिवर्तन लाना इतना आसान नहीं है। परन्तु WordPress में आप एक क्लिक में भी अपनी Coding में परिवर्तन के लिए फीचर एड कर सकते हो।
ब्लाॅगर एक स्थाई Platform नहीं है। जबकि WordPress आपके अधीन होने के कारण आप इसे स्थाई रख सकते है।

अब दोस्तों हमें इन सब चीजों के बारे में तों जानकारी प्राप्त हो गई है। चलिए यह भी जान लेते है कि WordPress की क्या-क्या विशेषताएँ है ? हम WordPress का इस्तेमाल ही क्यों करें ?

WordPress की विशेषताएँ

1. Open Source Platform

दोस्तो WordPress एक Open Source Platform है। जैसा कि हम आपको इससे पूर्व में भी बता चुके है। जिसके कारण आप इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन ला सकते है। और Coding का पुनः निर्माण या नई Coding को भी इसमें जोड़ सकते है। और अपने WordPress Experience को ओर भी बेहतर बना सकते है।

2. User Friendly

दोस्तो WordPress के द्वारा आप अपनी Website को User Friendly बना सकते है। और WordPress User Friendly होने के कारण आपके User को Website को प्रयोग में लाने के लिए यह बेहतर बनाता है। इससे आपका User आसानी से Website का प्रयोग कर सकता है। और User Enter Face को भी समझ सकता है।

3. SEO Features

दोस्तो WordPress के द्वारा आपको बहुत सी SEO (एस.सी.ओ.) सुविधाएँ दी जाती है। जिसकी सहायता से आप अपनी Website को गूगल में आसानी से रैंक करवा सकते है। जिसके लिए आप अपनी WordPress में सबसे ज्यादा प्रचलित SEO Plugins Yoast का उपयोग कर सकते है। इसके अतिरिक्त ओर भी बहुत से Plugins है जो आपको SEO (एस.सी.ओ.) सेवा प्रदान करते है। जिसमें आप अपने टाॅपिक को टारगेट कर, अपनी Website को रैंक करवा सकते हो।

4. Low Cost

दोस्तो आप कम लागत में भी अपनी WordPress Website बना सकते हो। और जब भी आप चाहों तब आप इसमें सुविधा को बढ़ाने के लिए अधिक पैसा खर्च कर सकते हो। WordPress Website बनाने के लिए आपको Domain और Hosting लेना आवश्यक है। जिसके लिए आप साल दर साल Pay कर सकते है। और Hosting को आप अपने बजट के हिसाब से Upgrade भी कर सकते है। जिसमें आप महीने दर महीने भी Pay कर सकते है।

5. Theme

दोस्तो WordPress पर आपको बहुत सारी Free Themes मिल जाती है। जिनका उपयोग आप आसानी सेे कर सकते है। इसके अलावा Website को ओर अधिक Feature के साथ Design करने के लिए आप Premium Themes का भी उपयोग कर सकते है। यदि आप अभी Starting Level पर ही है तो आप Free Themes का ही प्रयोग करें।

6. Plugins

दोस्तो Theme के साथ ही साथ Plugins भी नए Feature Add करने में सहायक है। जिससे हम एक क्लिक में ही अपनी Website में नए फीचर जोड़ सकते है। जैसे: मान लीजिए हमें एक Notification Feature अपनी Website में Add करना है। जिससे आपकी Website में एक तरफ अलग-अलग Notifications दिखाई देते रहें। तो आप इसके लिए Notification Plugin को अपनी Website में एक ही क्लिक में जोड़ सकते है। और अपनी Website में Notification Show करवा सकते है।

7. Easy Media Management

दोस्तो अगर आप अपनी Website में कोई Audio, Video या Image पहले से Upload किए हुए है तो आप उस Media का उपयोग बार-बार कर सकते है। जिसके लिए आपको उस Media File को बार-बार Upload करने की आवश्यकता नहीं होगी।

8. Multi Languages

दोस्तो WordPress एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपने User के साथ Multi languages में अपनी जानकारी सांझा कर सकते है। इस सुविधा के लिए WordPress में 70 भाषाओं का Support दिया गया है। जिससे आप English के अलावा भी बहुत सी भाषाओं का उपयोग WordPress में कर सकते है।

9. Easy Control

दोस्तो हम WordPress को बहुत ही आसान तरीके के साथ में प्रयोग में ला सकते है। हम WordPress में Admin और User दोनों का बेहतर Experience प्राप्त कर सकते है। जिससे यह बहुत ही आसान बन जाता है।

10. Different types of Websites

दोस्तों हम इंटरनेट में उपयोग में लाये जाने वाली सभी प्रकार की Websites को WordPress में बिना किसी Coding के बना सकते है। जैसे हम एक Professional या Personal Website बना सकते है, Blog बना सकते है, E-Commerce Website बना सकते है, News Portal बना सकते है, Job Portal भी बना सकते है और बहुत सी प्रकार की Business Website भी बना सकते है।

तो दोस्तो आज के इस Article में आपने जाना की WordPress क्या है (WordPress Kya Hai) ? इसका उपयोग कैसे करते है ? और WordPress पर Website कैसे बनाई जाती है। आदि के बारें में आपकों WordPress से संबंधित पूरी जानकारी हिन्दी में दी गई है। मुझे विश्वास है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी। तो दोस्तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तो के साथ जरूर Share करे। और Comment Box में अपना कीमती सूझाव अवश्य दें।

मुझे आपकी सहायता करके बहुत खुशी होगी।

धन्यवाद !

यह भी पढ़ें :

गूगल की गोपनीयता और सुरक्षा सिद्धांत हिंदी में

DMCA Protection Badge – How To Add DMCA Badge on Website

Software Maintenance – Software Engineering Tutorial

Topics :

  • WordPress क्या है
  • What is WordPress
  • WordPress in Hindi
  • Theme Meaning in Hindi
  • WordPress Meaning
  • What is WordPress in Hindi
  • WordPress Kya Hai

Leave a Comment